India में Bitcoin में Invest करें

Bitcoin को स्वीकार करने वाला ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म

तेज़ और सुरक्षित डिपॉज़िट

तेजी से और सुरक्षित रूप से हमारे प्लेटफॉर्म पर बिटकॉइन जमा करें।

शून्य जमा शुल्क

हम बिटकॉइन में डिपॉज़िट करने के लिए कोई शुल्क नहीं लेते हैं।

नॉनस्टॉप ट्रेडिंग

IQ Option 24/7 समर्थन के साथ विश्वसनीय और आसानी से उपयोग होने वाला ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

क्या भारत में Bitcoin कानूनी है?

मार्च 2020 में, India के सर्वोच्च न्यायालय ने एक फैसला सुनाया जिसने भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के अप्रैल 2018 के परिपत्र को रद्द कर दिया। इससे पहले, India में RBI की देखरेख में वित्तीय संस्थानों पर व्यवसायों को क्रिप्टो-संबंधित सेवाएं प्रदान करने से रोक लगा दी गई थी।

हाल ही में अदालत द्वारा ज़ारी किए प्रस्ताव का मतलब है कि देश में अब क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग की पूरी तरह से अनुमति है। विनियमित संस्थाएं और गैर-विनियमित संगठन, दोनों ही अब India में क्रिप्टो सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं, जबकि व्यापारी डिजिटल परिसंपत्तियों में निवेश कर सकते हैं और उनके साथ व्यापार संचालन कर सकते हैं।

तो अगर आप भी Bitcoin invest करना चाहते हैं तो अभी IQ Option के साथ इसमें निवेश करें।

मैं Bitcoin डिपॉज़िट कैसे कर सकता हूँ?

IQ Option अपने ग्राहकों को कई तरह के डिपॉजिट विकल्प प्रदान करता है: बैंक कार्ड, लोकप्रिय मनी ट्रांसफर सेवाएं और Bitcoin। IQ Option प्लेटफॉर्म पर, Bitcoin जमा करने के तीन मुख्य चरण होते हैं।

कृपया ध्यान दें कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस मुद्रा का उपयोग करते हैं: जमा करते समय, क्रिप्टोकरंसी स्वचालित रूप से आपके खाते की मुद्रा में परिवर्तित हो जाएगी।
चरण 1
अपने खाते में लॉगिन करें और "डिपॉज़िट" बटन पर क्लिक करें।
चरण 2
डिपॉज़िट पेज पर, भुगतान विधि के रूप में "Bitcoin" का चयन करें। अपने खाते की मुद्रा में जमा राशि को दर्ज करें और "प्रोसीड टू पेमेंट" पर क्लिक करें।

नोट: सिस्टम आपको आपके निकासी वॉलेट का पता प्रदान करने के लिए कहेगा, जहां जमा राशि की विफलता के मामले में जमा राशि को वापस भेज दिया जाएगा।
चरण 3
सिस्टम आपके लिए एक पता (इनवॉइस) उप्तन्न करेगा। अपना डिजिटल वॉलेट खोलें, पते को कॉपी करें और जनरेट किए गए पते पर इनवॉइस में बताए अनुसार BTC की सही मात्रा भेजें।

नोट: आपके पास इनवॉइस का भुगतान करने के लिए केवल 30 मिनट हैं। यदि यह समय सीमा ख़त्म हो जाती है, तो आप अपने IQ Option खाते में डिजिटल संपत्ति नहीं भेज पाएंगे।
लेन-देन सत्यापित और संसाधित होने तक प्रतीक्षा करें। कुल मिलाकर, ब्लॉकचैन में तीन पुष्टिकरण की आवश्यकता होती है। पहला पुष्टिकरण इनवॉइस के भुगतान के 30 मिनट के भीतर प्राप्त हो जाना चाहिए। जमा राशि को आपके खाते में जमा होने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है।
हम Bitcoin में जमा करने के लिए कोई कमीशन या शुल्क नहीं लेते हैं। एक क्रिप्टोकरंसी लेनदेन होने के मामले में ब्लॉकचेन फीस लागू हो सकती है।
$ 20 000 000 +
1 000 000 +
पैसे निकालें:
50 000 000 +
पंजीकृत यूजर:
ट्रेड डील:
प्रति दिन
प्रति माह
उपभोक्ता समर्थन:
24/7

संख्याओं मे IQ Option

IQ Option प्लेटफॉर्म 2013 को पंजीकृत किया गया था। तब यह एक छोटा कंपनी था, मगर आज यह भारत में सबसे बेहतरीन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। कोई बेबुनियाद बातें नहीं — केवल तथ्य और संख्याएं।
अराउंड द वर्ल्ड
बहुभाषी

Bitcoin के बारे में

Bitcoin क्या है?
Bitcoin दुनिया की पहली क्रिप्टोकरंसी है जिसे 2009 में लॉन्च किया गया था। सभी क्रिप्टोकरंसी में इसका उच्चतम मूल्य है। मार्च 2020 में, इसका मूल्य कुल क्रिप्टोकरंसी मार्केट कैप का 65% था। यह सच है कि एक Bitcoin की कीमत कई हजार डॉलर है। कुछ व्यापारी जिनके पास बहुत ज़्यादा पैसे नहीं है, वे सोच में पड़ सकते हैं कि इस स्थिति में how to invest Bitcoin कैसे किया जाए। अच्छी खबर यह है कि Bitcoin की छोटी इकाई - सातोशी के माध्यम से आप इसमें निवेश कर सकते हैं। एक सातोशी 0.00000001 Bitcoin के बराबर है।

ऑनलाइन सांख्यिकी सेवा स्टेटिस्टा की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 के Q4 में, दुनिया भर में हर दिन 293,447 BTC का लेनदेन हुआ। एक वर्चुअल मुद्रा होने के नाते, Bitcoin को दुनिया भर के हजारों ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापारियों द्वारा स्वीकार किया जाता है।
Bitcoin फोरेक्स से अलग कैसे है?
फोरेक्स, जो फौरन एक्सचेंज के लिए छोटा शब्द है, दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लिक्विड बाजार है। 2019 में, इसका औसत दैनिक कारोबार $ 6.6 ट्रिलियन था। फोरेक्स बाजार के विपरीत, क्रिप्टो बाजार अपेक्षाकृत छोटा है और हम यह नहीं कह सकते कि यह उतना लिक्विड है। विभिन्न स्रोत Bitcoin के औसत व्यापार की मात्रा का अलग-अलग अनुमान लगाते हैं, लेकिन यह एक दिन में कई बिलियन डॉलर से अधिक नहीं है। इस संदर्भ में, CoinMarketCap के अनुसार Bitcoin बाजार, जिसका मार्केट कैपिटलाइज़ेशन 25 मार्च 2020 तक 125 बिलियन डॉलर था, बड़े फोरेक्स बाजार से पीछे रह जाता है।

Bitcoin एक डिजिटल संपत्ति है जिसे किसी भी अधिकारियों द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है; यह विकेंद्रीकृत और अनियमित है। फोरेक्स व्यापार में जिन मुद्राओं का व्यापर होता है उन्हें सरकारों या केंद्रीय बैंको के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। प्रत्येक देश में आधिकारिक निकाय अपनी राष्ट्रीय मुद्राओं पर नियंत्रण कर सकते हैं और विभिन्न उपायों के माध्यम से उनकी दरों और मुद्रास्फीति को प्रभावित कर सकते हैं।

क्रिप्टोमार्केट ट्रेडिंग के लिए 24/7 खुला रहता है, जबकि फॉरेक्स मार्केट केवल 24/5 उपलब्ध रहती है। Bitcoin बाजार उन लोगों के लिए अधिक अवसर प्रदान करता है जो इस डिजिटल संपत्ति में निवेश करना चाहते हैं। इसकी उच्च अस्थिरता के कारण, Bitcoin को अल्पकालिक और दीर्घकालिक निवेशकों दोनों के लिए एक आकर्षक संपत्ति के रूप में देखा जा सकता है।
Bitcoin में प्रभावी रूप से निवेश कैसे करें?
Bitcoin वर्तमान में दुनिया में सबसे अधिक तरल और मूल्यवान क्रिप्टोकरंसी है। इसे ध्यान में रखते हुए, एक रिटेल निवेशक यह सोच सकता है कि how to invest Bitcoin in India। इससे कुछ फरक नहीं पड़ता कि आप कहां रहते हैं और इसका व्यापार करते हैं, इसका मतलब है कि कम दाम में खरीदना और उच्च दाम पर बेचना। निवेश करना आमतौर पर एक दीर्घकालिक रणनीति होती है: एक रिटेल निवेशक या एक संस्थागत निवेशक एक परिसंपत्ति खरीदता है और यह उम्मीद करता है कि लंबे समय में इसका मूल्य बढ़ेगा। जब परिसंपत्ति की कीमत उच्च स्तर पर पहुंच जाती है, तो निवेशक इसे बेच कर लाभ कमा लेता है।

क्रिप्टोकरंसी की कीमत बढ़ने का पता कैसे लगाया जाएगा? यह अनुमान लगाना कठिन है कि भविष्य में कीमत क्या होगी, लेकिन कुछ व्यावहारिक उपकरण व्यापारियों को रुझानों का विश्लेषण करने और मूल्य आंदोलनों का अनुमान लगाने में मदद कर सकते हैं। इन उपकरणों में मौलिक और तकनीकी विश्लेषण शामिल हैं।

मौलिक विश्लेषण देश के आर्थिक और राजनीतिक जीवन की घटनाओं पर आधारित है। यदि हम इसे क्रिप्टो उद्योग पर लागू करते हैं, तो हमें इस बात पर नजर रखनी चाहिए कि क्रिप्टोकरंसी बाजार कैसे चल रहा है। इस बात का ध्यान रखें कि क्या ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यवसाय क्रिप्टोकरंसी को अधिक उत्सुकता से स्वीकार कर रहे हैं, एक विशिष्ट परियोजना के पीछे की तकनीक कैसे विकसित हो रही है, अगर सरकारें क्रिप्टोकरंसी के प्रति अधिक रूचि दिखा रही हैं, आदि। कुछ विश्लेषकों का मानना है कि Bitcoin का संबंध पारंपरिक बाजारों से है, जैसे शेयर बाजार या कमोडिटी बाजार। उनके विरोधी दावा करते हैं कि दुनिया की शीर्ष डिजिटल संपत्ति किसी भी चीज़ से संबंधित नहीं है।

विपरीत दृष्टिकोणों के बावजूद, जब आप Bitcoin के व्यवहार पर नज़र रखते हैं, तो पारंपरिक बाजारों पर नज़र रखना भी एक अच्छा विचार हो सकता है। हमने एक क्रिप्टो कैलेंडर को अपने प्लेटफ़ॉर्म में एकीकृत किया है ताकि उद्योग से संबंधित घटनाओं और समाचारों का पालन करना आपने लिए आसान हो सके। IQ Option पर न्यूज़फ़ीड और आर्थिक कैलेंडर उपलब्ध है।

तकनीकी विश्लेषण व्यापारियों को अपने ऐतिहासिक मूल्य डेटा और रुझानों के आधार पर किसी संपत्ति की कीमत का अनुमान लगाने में मदद करता है। IQ Option 100 से अधिक तकनीकी संकेतक प्रदान करता है जो मूल्य दिशा की भविष्यवाणी करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हमारे वीडियो ट्यूटोरियल देखें और उपलब्ध ट्रेडिंग संकेतकों को कैसे लागू करें, यह जानने के लिए हमारे आधिकारिक ब्लॉग में लेख पढ़ें।
Bitcoin की कीमत को कैसे निर्धारित किया जाता है?
पारंपरिक मुद्राओं के विपरीत, Bitcoin की आपूर्ति 21,000,000 बीटीसी तक सीमित है। वर्तमान में, 18,286,025 BTC प्रचलन में हैं (25 मार्च, 2020 तक के आंकड़े)।

Bitcoin की कीमत इसकी आपूर्ति और बाजार में इसकी मांग पर निर्भर करती है। जितनी ज़्यादा मांग, उतनी ही ज़्यादा इसकी कीमत, या फिर इसके विपरीत।

Bitcoin की कीमत इसके उत्पादन की लागत से भी प्रभावित हो सकती है, जिसे खनन लागत के रूप में भी जाना जाता है। कुछ अन्य कारकों का भी Bitcoin के मूल्य पर प्रभाव पड़ सकता है। इनमें Bitcoin विनियमन के बारे में आधिकारिक घोषणाएं, Bitcoin की प्रतिद्वंद्वी करने की कोशिश करने वाली क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती संख्या, Bitcoin को सूचीबद्ध करने वाले एक्सचेंजों की संख्या और कुछ अन्य कारक शामिल हो सकते हैं।
Bitcoin के लेनदेन शुल्क को कैसे निर्धारित किया जाता है?
आमतौर पर Bitcoin के लेनदेन पर शुल्क लगता है। ब्लॉकचेन में लेन-देन की पुष्टि करने वाले खनिकों को फीस का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। लेनदेन शुल्क आमतौर पर छोटे होते हैं और सीधे तौर पर भेजे या प्राप्त किए जाने वाले Bitcoin की मात्रा पर निर्भर नहीं करते।

लेनदेन शुल्क डिजिटल वॉलेट द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। आमतौर पर आप लेनदेन शुल्क को मैन्युअल रूप से अपने अनुसार समायोजित कर सकते हैं।
क्या IQ Option Bitcoin डिपॉज़िट के लिए शुल्क लेता है?
IQ Option Bitcoin में जमा करने के लिए कोई कमीशन या शुल्क नहीं लेते हैं। एक क्रिप्टोकरंसी लेनदेन होने के मामले में ब्लॉकचेन फीस लागू हो सकती है। आपको ब्लॉकचैन फीस का भुगतान करना पड़ सकता है, जिसे ट्रांसेक्शन फीस या प्रोसेसिंग फीस भी कहते हैं। ऐसा तब होगा जब आप Bitcoin जमा करते हैं या जमा राशि को अपने डिजिटल वॉलेट में वापस लेते हैं, यदि आपकी द्वारा जमा की गई राशि असफल होती है तो।

प्रोसेसिंग फीस ब्लॉकचेन की आंतरिक गुणवत्ता है, एक सार्वजनिक वितरित खाता है जहां Bitcoin लेनदेन के बारे में सभी जानकारी को संग्रहीत किया जाता है। ब्लॉकचैन में जोड़े गए प्रत्येक क्रिप्टो लेनदेन को खनिकों द्वारा सत्यापित किया जाता है। खनिकों द्वारा लेनदेन को मान्य करने पर उन्हें रिवार्ड्स प्राप्त होते हैं। इस तरह से ब्लॉकचेन फीस लगती है।
मेरे IQ Option खाते में Bitcoin दिखाई नहीं दे रहा है। मुझे क्या करना चाहिए?
ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं:

  • लेन-देन शुरू किए हुए 24 घंटे नहीं बीते हैं।
  • आपने 30 मिनट के भीतर इनवॉइस का भुगतान नहीं किया है।
  • इनवॉइस का भुगतान करने के बाद आपको 30 मिनट के भीतर पहली पुष्टि नहीं मिली है।
  • लेन-देन शुरू किए जाने के 24 घंटों के भीतर आपको तीन पुष्टिकरण नहीं मिले हैं।
  • आपने लेन-देन को हमारे डिपॉज़िट पेज से नहीं किया है।
  • आपने अपनी डिजिटल संपत्ति भेजने के लिए गलत पते का उपयोग किया है।

सुरक्षा या तकनीकी कारणों जैसे अन्य कारण भी हो सकते हैं।

यदि आप किसी भी तरह की कठिनाई का सामना करते हैं, तो कृपया support@iqoption.com पर हमारी ग्राहक सेवा से संपर्क करें। हमें लेनदेन और लेनदेन कोड का स्क्रीनशॉट प्रदान करें। हम आपकी समस्या को जल्द से जल्द हल करने की पूरी कोशिश करेंगे।
Bitcoin क्या है?
Bitcoin दुनिया की पहली क्रिप्टोकरंसी है जिसे 2009 में लॉन्च किया गया था। सभी क्रिप्टोकरंसी में इसका उच्चतम मूल्य है। मार्च 2020 में, इसका मूल्य कुल क्रिप्टोकरंसी मार्केट कैप का 65% था। यह सच है कि एक Bitcoin की कीमत कई हजार डॉलर है। कुछ व्यापारी जिनके पास बहुत ज़्यादा पैसे नहीं है, वे सोच में पड़ सकते हैं कि इस स्थिति में how to invest Bitcoin कैसे किया जाए। अच्छी खबर यह है कि Bitcoin की छोटी इकाई - सातोशी के माध्यम से आप इसमें निवेश कर सकते हैं। एक सातोशी 0.00000001 Bitcoin के बराबर है।

ऑनलाइन सांख्यिकी सेवा स्टेटिस्टा की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 के Q4 में, दुनिया भर में हर दिन 293,447 BTC का लेनदेन हुआ। एक वर्चुअल मुद्रा होने के नाते, Bitcoin को दुनिया भर के हजारों ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापारियों द्वारा स्वीकार किया जाता है।
Bitcoin फोरेक्स से अलग कैसे है?
फोरेक्स, जो फौरन एक्सचेंज के लिए छोटा शब्द है, दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लिक्विड बाजार है। 2019 में, इसका औसत दैनिक कारोबार $ 6.6 ट्रिलियन था। फोरेक्स बाजार के विपरीत, क्रिप्टो बाजार अपेक्षाकृत छोटा है और हम यह नहीं कह सकते कि यह उतना लिक्विड है। विभिन्न स्रोत Bitcoin के औसत व्यापार की मात्रा का अलग-अलग अनुमान लगाते हैं, लेकिन यह एक दिन में कई बिलियन डॉलर से अधिक नहीं है। इस संदर्भ में, CoinMarketCap के अनुसार Bitcoin बाजार, जिसका मार्केट कैपिटलाइज़ेशन 25 मार्च 2020 तक 125 बिलियन डॉलर था, बड़े फोरेक्स बाजार से पीछे रह जाता है।

Bitcoin एक डिजिटल संपत्ति है जिसे किसी भी अधिकारियों द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है; यह विकेंद्रीकृत और अनियमित है। फोरेक्स व्यापार में जिन मुद्राओं का व्यापर होता है उन्हें सरकारों या केंद्रीय बैंको के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। प्रत्येक देश में आधिकारिक निकाय अपनी राष्ट्रीय मुद्राओं पर नियंत्रण कर सकते हैं और विभिन्न उपायों के माध्यम से उनकी दरों और मुद्रास्फीति को प्रभावित कर सकते हैं।

क्रिप्टोमार्केट ट्रेडिंग के लिए 24/7 खुला रहता है, जबकि फॉरेक्स मार्केट केवल 24/5 उपलब्ध रहती है। Bitcoin बाजार उन लोगों के लिए अधिक अवसर प्रदान करता है जो इस डिजिटल संपत्ति में निवेश करना चाहते हैं। इसकी उच्च अस्थिरता के कारण, Bitcoin को अल्पकालिक और दीर्घकालिक निवेशकों दोनों के लिए एक आकर्षक संपत्ति के रूप में देखा जा सकता है।
Bitcoin में प्रभावी रूप से निवेश कैसे करें?
Bitcoin वर्तमान में दुनिया में सबसे अधिक तरल और मूल्यवान क्रिप्टोकरंसी है। इसे ध्यान में रखते हुए, एक रिटेल निवेशक यह सोच सकता है कि how to invest Bitcoin in India। इससे कुछ फरक नहीं पड़ता कि आप कहां रहते हैं और इसका व्यापार करते हैं, इसका मतलब है कि कम दाम में खरीदना और उच्च दाम पर बेचना। निवेश करना आमतौर पर एक दीर्घकालिक रणनीति होती है: एक रिटेल निवेशक या एक संस्थागत निवेशक एक परिसंपत्ति खरीदता है और यह उम्मीद करता है कि लंबे समय में इसका मूल्य बढ़ेगा। जब परिसंपत्ति की कीमत उच्च स्तर पर पहुंच जाती है, तो निवेशक इसे बेच कर लाभ कमा लेता है।

क्रिप्टोकरंसी की कीमत बढ़ने का पता कैसे लगाया जाएगा? यह अनुमान लगाना कठिन है कि भविष्य में कीमत क्या होगी, लेकिन कुछ व्यावहारिक उपकरण व्यापारियों को रुझानों का विश्लेषण करने और मूल्य आंदोलनों का अनुमान लगाने में मदद कर सकते हैं। इन उपकरणों में मौलिक और तकनीकी विश्लेषण शामिल हैं।

मौलिक विश्लेषण देश के आर्थिक और राजनीतिक जीवन की घटनाओं पर आधारित है। यदि हम इसे क्रिप्टो उद्योग पर लागू करते हैं, तो हमें इस बात पर नजर रखनी चाहिए कि क्रिप्टोकरंसी बाजार कैसे चल रहा है। इस बात का ध्यान रखें कि क्या ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यवसाय क्रिप्टोकरंसी को अधिक उत्सुकता से स्वीकार कर रहे हैं, एक विशिष्ट परियोजना के पीछे की तकनीक कैसे विकसित हो रही है, अगर सरकारें क्रिप्टोकरंसी के प्रति अधिक रूचि दिखा रही हैं, आदि। कुछ विश्लेषकों का मानना है कि Bitcoin का संबंध पारंपरिक बाजारों से है, जैसे शेयर बाजार या कमोडिटी बाजार। उनके विरोधी दावा करते हैं कि दुनिया की शीर्ष डिजिटल संपत्ति किसी भी चीज़ से संबंधित नहीं है।

विपरीत दृष्टिकोणों के बावजूद, जब आप Bitcoin के व्यवहार पर नज़र रखते हैं, तो पारंपरिक बाजारों पर नज़र रखना भी एक अच्छा विचार हो सकता है। हमने एक क्रिप्टो कैलेंडर को अपने प्लेटफ़ॉर्म में एकीकृत किया है ताकि उद्योग से संबंधित घटनाओं और समाचारों का पालन करना आपने लिए आसान हो सके। IQ Option पर न्यूज़फ़ीड और आर्थिक कैलेंडर उपलब्ध है।

तकनीकी विश्लेषण व्यापारियों को अपने ऐतिहासिक मूल्य डेटा और रुझानों के आधार पर किसी संपत्ति की कीमत का अनुमान लगाने में मदद करता है। IQ Option 100 से अधिक तकनीकी संकेतक प्रदान करता है जो मूल्य दिशा की भविष्यवाणी करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हमारे वीडियो ट्यूटोरियल देखें और उपलब्ध ट्रेडिंग संकेतकों को कैसे लागू करें, यह जानने के लिए हमारे आधिकारिक ब्लॉग में लेख पढ़ें।
Bitcoin की कीमत को कैसे निर्धारित किया जाता है?
पारंपरिक मुद्राओं के विपरीत, Bitcoin की आपूर्ति 21,000,000 बीटीसी तक सीमित है। वर्तमान में, 18,286,025 BTC प्रचलन में हैं (25 मार्च, 2020 तक के आंकड़े)।

Bitcoin की कीमत इसकी आपूर्ति और बाजार में इसकी मांग पर निर्भर करती है। जितनी ज़्यादा मांग, उतनी ही ज़्यादा इसकी कीमत, या फिर इसके विपरीत।

Bitcoin की कीमत इसके उत्पादन की लागत से भी प्रभावित हो सकती है, जिसे खनन लागत के रूप में भी जाना जाता है। कुछ अन्य कारकों का भी Bitcoin के मूल्य पर प्रभाव पड़ सकता है। इनमें Bitcoin विनियमन के बारे में आधिकारिक घोषणाएं, Bitcoin की प्रतिद्वंद्वी करने की कोशिश करने वाली क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती संख्या, Bitcoin को सूचीबद्ध करने वाले एक्सचेंजों की संख्या और कुछ अन्य कारक शामिल हो सकते हैं।
Bitcoin के लेनदेन शुल्क को कैसे निर्धारित किया जाता है?
आमतौर पर Bitcoin के लेनदेन पर शुल्क लगता है। ब्लॉकचेन में लेन-देन की पुष्टि करने वाले खनिकों को फीस का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। लेनदेन शुल्क आमतौर पर छोटे होते हैं और सीधे तौर पर भेजे या प्राप्त किए जाने वाले Bitcoin की मात्रा पर निर्भर नहीं करते।

लेनदेन शुल्क डिजिटल वॉलेट द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। आमतौर पर आप लेनदेन शुल्क को मैन्युअल रूप से अपने अनुसार समायोजित कर सकते हैं।
क्या IQ Option Bitcoin डिपॉज़िट के लिए शुल्क लेता है?
IQ Option Bitcoin में जमा करने के लिए कोई कमीशन या शुल्क नहीं लेते हैं। एक क्रिप्टोकरंसी लेनदेन होने के मामले में ब्लॉकचेन फीस लागू हो सकती है। आपको ब्लॉकचैन फीस का भुगतान करना पड़ सकता है, जिसे ट्रांसेक्शन फीस या प्रोसेसिंग फीस भी कहते हैं। ऐसा तब होगा जब आप Bitcoin जमा करते हैं या जमा राशि को अपने डिजिटल वॉलेट में वापस लेते हैं, यदि आपकी द्वारा जमा की गई राशि असफल होती है तो।

प्रोसेसिंग फीस ब्लॉकचेन की आंतरिक गुणवत्ता है, एक सार्वजनिक वितरित खाता है जहां Bitcoin लेनदेन के बारे में सभी जानकारी को संग्रहीत किया जाता है। ब्लॉकचैन में जोड़े गए प्रत्येक क्रिप्टो लेनदेन को खनिकों द्वारा सत्यापित किया जाता है। खनिकों द्वारा लेनदेन को मान्य करने पर उन्हें रिवार्ड्स प्राप्त होते हैं। इस तरह से ब्लॉकचेन फीस लगती है।
मेरे IQ Option खाते में Bitcoin दिखाई नहीं दे रहा है। मुझे क्या करना चाहिए?
ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं:

  • लेन-देन शुरू किए हुए 24 घंटे नहीं बीते हैं।
  • आपने 30 मिनट के भीतर इनवॉइस का भुगतान नहीं किया है।
  • इनवॉइस का भुगतान करने के बाद आपको 30 मिनट के भीतर पहली पुष्टि नहीं मिली है।
  • लेन-देन शुरू किए जाने के 24 घंटों के भीतर आपको तीन पुष्टिकरण नहीं मिले हैं।
  • आपने लेन-देन को हमारे डिपॉज़िट पेज से नहीं किया है।
  • आपने अपनी डिजिटल संपत्ति भेजने के लिए गलत पते का उपयोग किया है।

सुरक्षा या तकनीकी कारणों जैसे अन्य कारण भी हो सकते हैं।

यदि आप किसी भी तरह की कठिनाई का सामना करते हैं, तो कृपया support@iqoption.com पर हमारी ग्राहक सेवा से संपर्क करें। हमें लेनदेन और लेनदेन कोड का स्क्रीनशॉट प्रदान करें। हम आपकी समस्या को जल्द से जल्द हल करने की पूरी कोशिश करेंगे।
ध्यान रखें, कि वित्तीय सेवाएँ, जैसे कि विकल्प और CFDs जटिल उपकरण हैं और इनमें उच्च स्तर का जोखिम होता है, जिसके परिणामस्वरूप आपके सभी फंड का नुकसान भी हो सकता है। वास्तविक खाते पर स्विच करने से पहले, कृपया शामिल जोखिमों को समझना सुनिश्चित करें।

खाता बनाएं

यदि आप विकल्प और CFDs ट्रेडिंग में नए हैं, तो हम आपको अलग-अलग रणनीतियों का परीक्षण करने के लिए डेमो अकाउंट (आप पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त करने के बाद डिफ़ॉल्ट रूप से इसे शुरू कर सकेंगे) के साथ शुरू करने की सलाह देते हैं, ताकि आप अपनी खुद की पूंजी खोने की संभावना से बच सकें।
वेब-अनुकूलित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म

पैसा जमा करने और निकालने के तरीके

यह १००% SSL सुरक्षित प्रमाणपत्र के साथ आता है
राशि जमा और निकासी पहले से कहीं ज्यादा आसान है।
धनराशि जमा करने और निकालने के लिए हमारा प्लेटफार्म बैंक कार्ड (1 से 3 दिन), ई-वॉलेट (1 से 3 दिन) और वायर ट्रांसफर (7 से 10 दिन) के उपयोग की अनुमति देता है।

अभी तक व्यापार करने के लिए तैयार नहीं?

ऑनलाइन ट्रेडिंग और बुनियादी रणनीतियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

Binary Options. कैसे शुरू करें?

सामान्य जोखिम चेतावनी :
इस वेबसाइट द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सेवाएं उच्च स्तर का जोखिम उठाती हैं और इसके परिणामस्वरूप आपके सभी फंड नष्ट हो सकते हैं। आपको कभी भी उन पैसो का निवेश नहीं करना चाहिए जिसे आप खो नहीं सकते।
IQ Option, © 2013—2020
Ultimate trading experience